सर्किट ब्रेकर के चयन तत्व

- 2021-09-24-

के चयन तत्वपरिपथ वियोजक
1. सर्किट ब्रेकर का रेटेड करंट उस करंट को संदर्भित करता है जो सर्किट ब्रेकर में ट्रिप यूनिट लंबे समय तक गुजर सकता है, जिसे रेटेड करंट के रूप में भी जाना जाता हैपरिपथ वियोजकयात्रा इकाई। एक ही श्रृंखला में कई रेटेड धाराएँ होती हैं, और एक ही रेटेड धारा में कई रेटेड धाराएँ होती हैं। का आकार और तोड़ने की क्षमतापरिपथ वियोजकसमान नहीं हैं, इसलिए चयन करते समय, मॉडल को पूरी तरह से भरा जाना चाहिए, यानी विशिष्ट शेल फ्रेम के रेटेड वर्तमान के भीतर सर्किट ब्रेकर का रेटेड वर्तमान। रेटेड वर्तमान वर्गीकरण को प्राथमिकता गुणांक के अनुसार चुना जाता है: एक तरफ, यह सर्किट और विद्युत घटकों के अधिकतम रेटेड वर्तमान की जरूरतों को पूरा करता है और पूरा करता है; दूसरी ओर, तारों और प्रसंस्करण लाभों का सर्वोत्तम उपयोग प्राप्त करने के लिए यह मानकीकरण के लिए है।
ट्रिप यूनिट के वर्तमान सेटिंग मान का अर्थ है कि ट्रिप यूनिट को ऑपरेटिंग वर्तमान मान में समायोजित किया गया है। यह रेटेड करंट के गुणक को संदर्भित करता है, जो कि ऑपरेटिंग करंट वैल्यू है। आजकल, कुछ इलेक्ट्रॉनिक यात्राओं के लिए, ओवरलोड लंबी देरी रेटेड वर्तमान समायोज्य है, और समायोजित वर्तमान वास्तव में रेटेड वर्तमान है, जिसे लंबे समय तक पारित किया जा सकता है। अधिकतम वर्तमान। रेटेड वर्किंग करंट एक निश्चित वर्किंग वोल्टेज के तहत कॉन्टैक्ट्स का वास्तविक वर्किंग करंट होता है, जबपरिपथ वियोजकसहायक संपर्कों से सुसज्जित है। वर्तमान 3A या 6A है, जिसका उपयोग नियंत्रण और सुरक्षा सर्किट के लिए किया जाता है।
2. रेटेड इन्सुलेशन वोल्टेज
रेटेड इन्सुलेशन वोल्टेज डिज़ाइन का वोल्टेज मान हैपरिपथ वियोजक, और इस मान के संदर्भ में निकासी और क्रीपेज दूरी निर्धारित की जानी चाहिए। कुछ सर्किट ब्रेकर रेटेड इंसुलेशन वोल्टेज को निर्दिष्ट नहीं करते हैं, और रेटेड वर्किंग वोल्टेज के अधिकतम मूल्य को रेटेड इंसुलेशन वोल्टेज माना जाना चाहिए। किसी भी मामले में, अधिकतम रेटेड कार्यशील वोल्टेज रेटेड इन्सुलेशन वोल्टेज से अधिक नहीं है। के रेटेड इन्सुलेशन वोल्टेजपरिपथ वियोजकऔर बिजली आवृत्ति परीक्षण वोल्टेज। रेटेड वर्किंग वोल्टेज, बनाने और तोड़ने की क्षमता और उपयोग श्रेणी से संबंधित वोल्टेज मान को संदर्भित करता है। मोल्डेड केस सर्किट ब्रेकर का रेटेड वर्किंग वोल्टेज ज्यादातर 50Hz, 380V है, लेकिन 50Hz, 600V भी हैं, और 380V, 50Hz सर्किट ब्रेकर के रेटेड वर्किंग वोल्टेज की बिल्कुल अनुमति नहीं है। 660V या 1140V की बिजली आपूर्ति वोल्टेज के लिए।
रेटेड नियंत्रण बिजली आपूर्ति वोल्टेज वोल्टेज है जबपरिपथ वियोजकशंट रिलीज और मोटर-ड्राइव मैकेनिज्म एक्सेसरीज से लैस है। दो वोल्टेज हैं: एसी और डीसी। चयन करते समय, एसी या डीसी को इंगित करना सुनिश्चित करें।
3. रेटेड परम शॉर्ट-सर्किट ब्रेकिंग क्षमता
रेटेड अंतिम शॉर्ट-सर्किट ब्रेकिंग क्षमता निर्दिष्ट शर्तों के तहत ब्रेकिंग क्षमता को संदर्भित करती है। निर्धारित परीक्षण प्रक्रिया के अनुसार संचालन के बाद,परिपथ वियोजकतथ्य की परवाह किए बिना अपने रेटेड करंट को जारी रखेगा। रेटेड ऑपरेटिंग शॉर्ट-सर्किट ब्रेकिंग क्षमता निर्दिष्ट शर्तों के तहत ब्रेकिंग क्षमता को संदर्भित करती है। निर्धारित परीक्षण प्रक्रियाओं का पालन करने के बाद, यह माना जाना चाहिए कि सर्किट ब्रेकर अपने रेटेड वर्तमान को जारी रखता है।
4. अटैचमेंट फंक्शन
सर्किट ब्रेकर फ़ंक्शन की व्युत्पत्ति और पूरक के रूप में, सहायक उपकरण नियंत्रण साधन जोड़ते हैं और सुरक्षा कार्यों का विस्तार करते हैंपरिपथ वियोजक. वे सर्किट ब्रेकर का एक अविभाज्य हिस्सा हैं, मुख्य रूप से सहायक संपर्क, अलार्म संपर्क, शंट रिलीज, और अंडरवॉल्टेज एक्सेसरीज़ जैसे ट्रिप यूनिट, इलेक्ट्रिक ऑपरेटिंग मैकेनिज्म, बाहरी घूर्णन ऑपरेटिंग हैंडल इत्यादि।
(1) सहायक संपर्क मुख्य रूप से उद्घाटन और समापन स्थिति को प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किए जाते हैंपरिपथ वियोजकलेकिन यह प्रदर्शित नहीं कर सकता कि गलती ट्रिप हो गई है या नहीं। यह सर्किट ब्रेकर के कंट्रोल सर्किट से जुड़ा होता है। सर्किट ब्रेकर शेल फ्रेम का रेटेड करंट सिंगल ब्रेक पॉइंट चेंजओवर कॉन्टैक्ट के रूप में 100 है, और 225 ब्रिज कॉन्टैक्ट स्ट्रक्चर और ऊपर, सहमत हीटिंग करंट 3A है; फ्रेम रेटेड वर्तमान 400 और ऊपर दो सामान्य रूप से खुले और दो सामान्य रूप से बंद के साथ स्थापित किया जा सकता है, और सहमत हीटिंग वर्तमान 6 ए है।
(2) अलार्म संपर्क मुख्य रूप से स्वतंत्र रूप से यात्रा करने के लिए उपयोग किया जाता है जब का भार होता हैपरिपथ वियोजकअतिभारित, शॉर्ट-सर्किट या अंडर-वोल्टेज है। अलार्म संपर्क की कार्यशील धारा है: AC380V, 0.3A, DC220V, 0.15A, आमतौर पर 1A से अधिक नहीं, और हीटिंग करंट 1 से 2.5A की सीमा में हो सकता है।
(3) शंट रिलीज रिमोट कंट्रोल और ओपनिंग के लिए एक एक्सेसरी है। इसका वोल्टेज मुख्य सर्किट वोल्टेज से स्वतंत्र हो सकता है। शंट रिलीज एक शॉर्ट-टाइम ऑपरेटिंग सिस्टम है, और कॉइल एनर्जाइज़ेशन टाइम आम तौर पर 1s से अधिक नहीं हो सकता है, अन्यथा कॉइल जल जाएगा। कुंडल को जलने से रोकने के लिए,परिपथ वियोजकशंट रिलीज कॉइल के साथ श्रृंखला में एक माइक्रो स्विच को जोड़ता है। जब शंट रिलीज सक्रिय होता है, तो आर्मेचर अंदर आ जाता है, और शंट रिलीज की बिजली आपूर्ति के कारण माइक्रो स्विच सामान्य रूप से बंद से सामान्य रूप से खुले में परिवर्तित हो जाता है। नियंत्रण सर्किट काट दिया जाता है, भले ही बटन को कृत्रिम रूप से दबाया जाता है, शंट कॉइल हमेशा सक्रिय नहीं रहता है। कॉइल बर्नआउट से बचने के लिए, जब सर्किट ब्रेकर को फिर से बंद और बंद किया जाता है, तो माइक्रो स्विच फिर से सामान्य रूप से बंद स्थिति में होता है। शंट रिलीज में विभिन्न प्रकार के नियंत्रण वोल्टेज और विभिन्न बिजली आवृत्ति होती है, जिसका उपयोग विभिन्न अवसरों और विभिन्न शक्ति स्रोतों के लिए किया जा सकता है।
(4) अंडरवॉल्टेज रिलीज का उपयोग सर्किट और बिजली आपूर्ति उपकरणों के दीर्घकालिक वोल्टेज संरक्षण के लिए किया जाता है। उपयोग में होने पर, अंडरवॉल्टेज रिलीज कॉइल के बिजली आपूर्ति पक्ष से जुड़ा होता हैपरिपथ वियोजक. अंडरवॉल्टेज रिलीज सक्रिय होने के बाद सर्किट ब्रेकर को बंद किया जा सकता है, अन्यथा सर्किट ब्रेकर बंद हो जाता है। कोई द्वार नहीं। उपयोगकर्ता को यह पुष्टि करनी चाहिए कि लाइन का कार्यशील वोल्टेज और अंडरवॉल्टेज रिलीज सुसंगत है या नहीं। अंडरवोल्टेज की कार्य सीमा (70%~35%) संयुक्त राष्ट्र है। अंडरवॉल्टेज रिलीज में विभिन्न प्रकार के रेटेड काम करने वाले वोल्टेज और विभिन्न बिजली आवृत्ति भी होती है, जिसका उपयोग विभिन्न अवसरों और विभिन्न बिजली स्रोतों के लिए किया जा सकता है।
(5) विद्युत संचालन तंत्र का उपयोग के स्वचालित नियंत्रण के लिए किया जाता हैसर्किट तोड़ने वालेऔर रिमोट क्लोजिंग और ओपनिंग के लिए। इलेक्ट्रिक ऑपरेटिंग मैकेनिज्म और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक ऑपरेटिंग मैकेनिज्म दो प्रकार के होते हैं: इलेक्ट्रिक ऑपरेटिंग मैकेनिज्म एक मोटर द्वारा संचालित होता है और आमतौर पर के लिए उपयुक्त होता हैसर्किट तोड़ने वाले400A और उससे अधिक के फ्रेम-स्तरीय रेटेड धाराओं के साथ, और इलेक्ट्रोमैग्नेट ऑपरेटिंग तंत्र 225A और उससे नीचे के फ्रेम-स्तरीय रेटेड धाराओं वाले सर्किट-ब्रेकर के लिए उपयुक्त है।
परिपथ वियोजक