सर्किट ब्रेकर का संरक्षण कार्य 1

- 2021-09-24-

का संरक्षण कार्यपरिपथ वियोजक 1
1. सर्किट ब्रेकर सुरक्षा उपकरण का विन्यास
आम तौर पर, डबल-बस और सिंगल-बस वायरिंग मोड में, जब ट्रांसमिशन लाइन सुरक्षा एक ट्रिप कमांड भेजना चाहती है, तो केवल एकपरिपथ वियोजकलाइन के स्थानीय छोर पर ट्रिप हो जाएगा। स्वाभाविक रूप से, रीक्लोजिंग केवल इस सर्किट ब्रेकर को फिर से बंद कर देगा, इसलिए सुरक्षा कॉन्फ़िगरेशन के अनुसार रीक्लोजिंग को कॉन्फ़िगर करना उचित है। 3/2 वायरिंग मोड में, विफलता सुरक्षा, स्वचालित पुनरावर्तन, तीन-चरण असंगति संरक्षण, मृत क्षेत्र सुरक्षा और चार्जिंग सुरक्षा एक डिवाइस में एकीकृत हैं। इस डिवाइस को सर्किट ब्रेकर प्रोटेक्शन कहा जाता है।
2. ब्रेकर विफलता संरक्षण
ब्रेकर विफलता सुरक्षा का मतलब है कि जब दोषपूर्ण विद्युत उपकरण की रिले सुरक्षा कार्रवाई एक ट्रिप कमांड जारी करती है और सर्किट ब्रेकर संचालित करने से इनकार करता है, तो दोषपूर्ण उपकरण की सुरक्षा कार्रवाई की जानकारी और इनकार सर्किट ब्रेकर की वर्तमान जानकारी का उपयोग विफलता को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। कापरिपथ वियोजक. उसी संयंत्र में अन्य संबंधित सर्किट ब्रेकरों को कम समय सीमा में काट दें, ताकि बिजली आउटेज का दायरा न्यूनतम तक सीमित हो, जिससे पूरे पावर ग्रिड का स्थिर संचालन सुनिश्चित हो, और जनरेटर जैसे दोषपूर्ण घटकों के गंभीर जलने से बचा जा सके। और ट्रांसफार्मर और पावर ग्रिड का पतन।
दुर्घटना का पतन। आम तौर पर, सर्किट ब्रेकर विफलता सुरक्षा फ़ंक्शन 220kV और उससे अधिक पर कॉन्फ़िगर किया गया हैसर्किट तोड़ने वाले, और कुछ महत्वपूर्ण 110kV सर्किट ब्रेकर भी विफलता फ़ंक्शन से लैस होंगे। इसलिए, साइड सर्किट ब्रेकर की विफलता संरक्षण कार्रवाई के बाद, सभी सर्किट ब्रेकर और साइड सर्किट ब्रेकर की बस में मध्य सर्किट ब्रेकर को ट्रिप किया जाना चाहिए और विपरीत दिशा में सर्किट ब्रेकर को ट्रिप करने के लिए रिमोट ट्रिप फ़ंक्शन को सक्रिय किया जाना चाहिए। साइड सर्किट ब्रेकर से जुड़ी लाइन।
यदि विफलता संरक्षण रिमोट ट्रिप फ़ंक्शन को सक्रिय नहीं करता है, हालांकि लाइन की बैकअप सुरक्षा विपरीत दिशा में सर्किट ब्रेकर को काट सकती है, यह गलती हटाने के समय को लंबा कर देगा। इसके अलावा, मध्य सर्किट ब्रेकर की विफलता सुरक्षा में मूल रूप से विफलता कार्रवाई द्वारा शुरू की गई रिमोट ट्रिपिंग का कार्य होता है। की कार्रवाई प्रक्रियापरिपथ वियोजकडबल बस कनेक्शन मोड में विफलता को दोहराया नहीं जाएगा, और यह 3/2 कनेक्शन मोड से आसान है।
3. स्वत: बंद करने के बारे में
फिर से बंद करना शुरू करने के दो तरीके हैं: स्थिति-असंगत प्रारंभ और बाहरी यात्रा प्रारंभ। एक्सटर्नल ट्रिप स्टार्ट का मतलब है कि लाइन प्रोटेक्शन एक्शन एक ट्रिप कमांड भेजता है और उसी समय फिर से बंद होना शुरू हो जाता है।
स्थिति शुरुआत के अनुरूप नहीं है: सिंगल-फेज स्टील्थ जंप स्टार्ट और थ्री-फेज स्टील्थ जंप स्टार्ट में विभाजित है।
प्रोटेक्शन ट्रिप स्टार्ट को इसमें विभाजित किया गया है: सिंगल-फेज ट्रिप स्टार्ट और थ्री-फेज ट्रिप स्टार्ट।
पुन: बंद करने की सेटिंग विधि के संबंध में, इसे आवश्यकताओं के अनुसार चुना जा सकता है: एकल-चरण पुन: बंद करना, तीन-चरण पुन: बंद करना, व्यापक पुन: बंद करना और पुन: बंद करना निष्क्रिय करना।
मेहरबान। या तो स्क्रीन पर स्विच या सेटिंग सूची में नियंत्रण शब्द का उपयोग रीक्लोजिंग मोड का चयन करने के लिए किया जा सकता है।
निरीक्षण विधि को फिर से बंद करना: निम्नलिखित तीन विधियों का उपयोग तब किया जा सकता है जब लाइन तीन-चरण ट्रिपिंग के लिए तीन-चरण के पुनरावर्तन की आवश्यकता होती है।
सिंक्रोनाइज़ेशन मोड: लाइन और सिंक्रोनाइज़ेशन वोल्टेज 40V से अधिक होते हैं, और फिर लाइन वोल्टेज और सिंक्रोनाइज़ेशन वोल्टेज में एक ही नाम के फेज़ वोल्टेज के बीच का अंतर निश्चित मान सेटिंग की सीमा के भीतर होता है
अंदर।
नो-वोल्टेज डिटेक्शन विधि: जांचें कि उसी अवधि की लाइन या वोल्टेज 30V से कम है, और संबंधित टीवी डिस्कनेक्ट नहीं है।
कोई सत्यापन विधि नहीं: कोई निरीक्षण नहीं किया जाता है, और समय समाप्त होने पर समापन आदेश जारी किया जाता है।
पहले क्लोजिंग और फिर क्लोजिंग रीक्लोजिंग के संबंध में: पहला क्लोजिंग ब्रेकर गलती में बंद है, बाद वाला ब्रेकर बंद नहीं है। 3/2 वायरिंग मोड में, साइड सर्किट ब्रेकर और बीच को फिर से बंद करने के बाद पहले बंद करने और बंद करने की समस्या होती हैपरिपथ वियोजक.
पहले बंद करना थोड़े समय की देरी के बाद एक बंद नाड़ी भेज सकता है। जब पहला क्लोजिंग और रीक्लोजिंग शुरू होता है, तो आउटपुट डिजिटल कॉन्टैक्ट को बाद के क्लोजिंग और रीक्लोजिंग के "ब्लॉकिंग फर्स्ट क्लोजिंग" डिजिटल इनपुट के रूप में उपयोग किया जाता है। जब पोस्ट-क्लोजिंग रिक्लोजर को यह जानकारी मिलती है कि "लचिंग फर्स्ट क्लोज" इनपुट कॉन्टैक्ट बंद है, तो इसका रीक्लोजिंग लंबी देरी के बाद क्लोजिंग पल्स भेजेगा। जब "लॉकिंग फर्स्ट क्लोजिंग" इनपुट का इनपुट इनपुट होता है, तो पोस्ट-क्लोजिंग रीक्लोजिंग केवल क्लोजिंग पल्स को लंबी देरी के साथ भेजता है।
पहले फिर से बंद करें:
"इन्वेस्टमेंट फर्स्ट" - सॉफ्ट प्रेसिंग प्लेट, हार्ड प्रेसिंग प्लेट
कम समय की देरी (सेटिंग समय को फिर से बंद करना, लगभग 0.7s)
बंद करने के बाद बंद करना:
"लच फर्स्ट क्लोज" ओपन एंट्री
"पोस्ट-क्लोजिंग फिक्स्ड" नियंत्रण शब्द
लंबे समय की देरी (समय की देरी को बंद करने के बाद सेटिंग समय को फिर से बंद करना, लगभग 1.4s)
परिपथ वियोजक