सर्किट ब्रेकर 2 . का संरक्षण कार्य

- 2021-09-24-

का संरक्षण कार्यपरिपथ वियोजक 2
1. चार्जिंग सुरक्षा
चार्जिंग प्रोटेक्शन टू-स्टेज टू-टाइम लिमिट फेज ओवर-करंट और वन-स्टेज जीरो-सीक्वेंस ओवर-करंट से बना है। सर्किट ब्रेकर के टीए से करंट लिया जाता है। जब चार्जिंग प्रोटेक्शन को चालू किया जाता है, तो संबंधित सेक्शन का फेज करंट एलिमेंट संबंधित सेटिंग देरी के बाद ट्रिप करेगा और चार्जिंग प्रोटेक्शन का आउटलेट ट्रिप करेगापरिपथ वियोजक. चार्जिंग सुरक्षा सक्रिय होने के बाद, विफलता सुरक्षा सक्रिय हो जाती है, और फिर अन्य सर्किट ब्रेकर विफलता सुरक्षा विलंब आउटलेट के माध्यम से ट्रिप हो जाते हैं। इसके अलावा, विफलता संरक्षण, मृत क्षेत्र संरक्षण, असंगति संरक्षण, और चार्जिंग सुरक्षा क्रियाएं सभी ब्लॉक और पुन: बंद हो जाती हैं। चार्जिंग सुरक्षा केवल तभी सक्रिय होती है जब लाइन (ट्रांसफार्मर) चार्ज हो रही हो, और चार्जिंग सामान्य होने के तुरंत बाद यह बाहर निकल जाएगी।
2. मृत क्षेत्र संरक्षण
डेड जोन का कारण: जब सर्किट ब्रेकर और करंट ट्रांसफॉर्मर के बीच शॉर्ट सर्किट होता है, तो कई मामलों में प्रोटेक्शन एक्टिवेट होने के बाद फॉल्ट को दूर नहीं किया जा सकता है।
डेड-ज़ोन कॉन्फ़िगरेशन का महत्व: स्टेशन में ऐसे डेड-ज़ोन दोषों को ध्यान में रखते हुए, करंट आमतौर पर बड़ा होता है और सिस्टम पर प्रभाव भी अधिक होता है। हालांकि विश्वसनीय विफलता को हटाने के लिए, विफलता सुरक्षा कार्रवाई के लिए आम तौर पर एक लंबी देरी की आवश्यकता होती है, इसलिए विशेष विफलता सुरक्षा कार्रवाई की तुलना में तेजी से एक मृत क्षेत्र सुरक्षा स्थापित करें।
डेड जोन प्रोटेक्शन इनपुट: फेल्योर प्रोटेक्शन इनपुट के आधार पर, डेड जोन प्रोटेक्शन कंट्रोल शब्द को प्रभावी होने के लिए डेड जोन प्रोटेक्शन फंक्शन में भी डाल दिया जाता है।
डेड ज़ोन प्रोटेक्शन की क्रिया: थ्री-फ़ेज़ ट्रिप सिग्नल + थ्री-फ़ेज़ ट्रिप + डेड ज़ोन करंट एक्शन, डेड ज़ोन प्रोटेक्शन डेड ज़ोन देरी के बाद सक्रिय होता है।
डेड ज़ोन प्रोटेक्शन आउटलेट: ब्रेकर फेल्योर प्रोटेक्शन आउटलेट के समान, जो किसर्किट तोड़ने वालेसाइड सर्किट ब्रेकर के विफलता आउटलेट पर ट्रिप हो जाते हैं, और कौन से सर्किट ब्रेकर साइड सर्किट ब्रेकर के डेड ज़ोन आउटलेट पर ट्रिप हो जाते हैं।
यही कारण है कि डेड ज़ोन प्रोटेक्शन को फेल्योर प्रोटेक्शन प्लेट से जोड़ा जाता है। डेड ज़ोन सुरक्षा को वैकल्पिक विफलता सुरक्षा के रूप में भी समझा जा सकता है।
3. तीन चरण असंगत सुरक्षा
तीन-चरण असंगति की उत्पत्ति: विभाजन-चरण के लिएपरिपथ वियोजक, उपकरण की गुणवत्ता और संचालन के कारण, ऑपरेशन के दौरान तीन-चरण सर्किट ब्रेकर की असंगत क्रियाएं हो सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप केवल एक या दो चरण ट्रिपिंग होते हैं, जो एक गैर-पूर्ण-चरण असामान्य स्थिति में है।
तीन-चरण असंगति का नुकसान: जब सिस्टम एक गैर-पूर्ण-चरण संचालन स्थिति में होता है, तो सिस्टम में नकारात्मक अनुक्रम, शून्य अनुक्रम और अन्य घटक विद्युत उपकरणों को कुछ नुकसान पहुंचाएंगे, और इसके सही संचालन को भी प्रभावित करेंगे। सिस्टम सुरक्षा उपकरण, इसलिए बिजली व्यवस्था को लंबे समय तक अपूर्ण चरण संचालन की अनुमति नहीं है।
यदि लाइन रीक्लोजिंग असफल है, जब सिस्टम गैर-पूर्ण-चरण संचालन में प्रवेश करता है, तो इस गलती को खत्म करने के लिए कोई अन्य सुरक्षा नहीं होगी। इसलिए, स्प्लिट-फेज ऑपरेशन के सर्किट ब्रेकर में गैर-पूर्ण-चरण सुरक्षा (तीन-चरण असंगत सुरक्षा) स्थापित की जाती है। जब चरण एक निश्चित समय तक पहुंच जाता है, तो अन्य चरण छोड़ दिए जाते हैं।
तीन-चरण असंगति की प्राप्ति: तीन-चरण असंगति की असामान्य स्थिति को समाप्त करने के लिए सुरक्षा कार्य। हाई-वोल्टेज या अल्ट्रा-हाई-वोल्टेज सिस्टम में,परिपथ वियोजकआम तौर पर में रखा जाता है
इसे शरीर में लागू किया जाता है, लेकिन इसे सर्किट ब्रेकर सुरक्षा (या लाइन सुरक्षा) में भी लागू किया जाता है।
सर्किट ब्रेकर बॉडी में असंगति संरक्षण है, राष्ट्रीय ग्रिड 18 काउंटरमेशर्स आवश्यकताएं: 220kV और ऊपर वोल्टेज स्तर सर्किट ब्रेकर सर्किट ब्रेकर बॉडी की तीन-चरण स्थिति से लैस होना चाहिए
असंगत संरक्षण। सिंगल फेज ट्रिपिंग के बाद भीपरिपथ वियोजक, यदि पुनरावर्ती क्रिया, सर्किट ब्रेकर दबाव, यांत्रिक, द्वितीयक सर्किट, आदि के कारण पुन: बंद करने में विफल रहता है, तो तीन-चरण को 2-2.5s के भीतर ट्रिप किया जाना चाहिए, और कोई पुन: बंद करने की आवश्यकता नहीं है। सिस्टम की सुरक्षा सुनिश्चित करें।
जब सर्किट ब्रेकर में तीन-चरण असंगति संरक्षण नहीं होता है, तो एक स्वतंत्र तीन-चरण असंगति संरक्षण उपकरण स्थापित किया जा सकता है। सर्किट ब्रेकरों को छोड़कर स्वतंत्र तीन-चरण असंगत सुरक्षा
सहायक संपर्क या स्थिति संपर्क के अलावा, तीन-चरण असंगतता को पहचानने के लिए प्रारंभिक सर्किट बनाने के अलावा, सर्किट की विश्वसनीयता में सुधार के लिए सर्किट को अवरुद्ध करने के लिए शून्य अनुक्रम वर्तमान और नकारात्मक अनुक्रम वर्तमान का भी उपयोग किया जा सकता है।
तीन-चरण असंगति संरक्षण का इनपुट: जब तीन-चरण असंगति संरक्षण सॉफ्ट प्लेट और हार्ड प्लेट दोनों को अंदर रखा जाता है, तो तीन-चरण असंगति संरक्षण कार्य काम करेगा।
तीन-चरण असंगत शुरुआत: तीन-चरण कूद स्थिति इनपुट असंगत है + कूद स्थिति चरण कोई प्रवाह नहीं है।
तीन-चरण असंगति संरक्षण की कार्रवाई: असंगति को शून्य अनुक्रम उद्घाटन नियंत्रण शब्द द्वारा सक्रिय किया जाता है, असंगत प्रारंभ को असंगत शून्य अनुक्रम वर्तमान मानदंड द्वारा सक्रिय किया जाता है, और फिर तीन-चरण सर्किट ब्रेकर को असंगत विलंब आउटलेट के माध्यम से ट्रिप किया जाता है . असंगतता नकारात्मक अनुक्रम उद्घाटन नियंत्रण शब्द द्वारा सक्रिय होती है, असंगत शुरुआत असंगत नकारात्मक अनुक्रम वर्तमान मानदंड द्वारा सक्रिय होती है, और फिर तीन चरण सर्किट ब्रेकर असंगत देरी आउटलेट द्वारा ट्रिप किया जाता है। जब उपरोक्त दो नियंत्रण शब्द दोनों बाहर निकल जाते हैं, तो तीन-चरणपरिपथ वियोजकअसंगत तीन-चरण प्रारंभ होने के बाद असंगत विलंब आउटलेट द्वारा ट्रिप किया जाएगा।
तीन-चरण असंगति संरक्षण कार्रवाई विफलता शुरू नहीं करती है, और साथ ही पुनरावर्ती अवरुद्ध है।
तीन-चरण असंगत सुरक्षा का लॉकिंग: Theपरिपथ वियोजक12 सेकंड के लिए तीन-चरण असंगत स्थिति में है, एक स्थिति असंगति अलार्म जारी किया जाता है, और तीन-चरण असंगति संरक्षण अवरुद्ध होता है।
तीन-चरण असंगत सुरक्षा के समय रिले का सेटिंग सिद्धांत: रिले सुरक्षा उपकरण के तीन-चरण असंगति संरक्षण की देरी सेटिंग को पुन: बंद करने की कार्रवाई के समय से बचने में सक्षम होना चाहिए।
4. तुरंत फॉलो जंप
यह लूप उपयोगकर्ता को तय करना है कि इसे इसमें रखा जाए या नहीं। तात्कालिक अनुवर्ती को इसमें विभाजित किया गया है: एकल-चरण अनुवर्ती, दो-चरण की यात्रा संयुक्त तीन-चरण और तीन-चरण अनुवर्ती। इन तीन छोरों से बाहर निकलने के बाद कूदें
इसके लिएपरिपथ वियोजक, प्रारंभिक तत्व सक्रिय होने पर केवल उपरोक्त तीन सर्किट ट्रिप कमांड भेज सकते हैं। सिंगल-फेज फॉलो-अप: लाइन प्रोटेक्शन से टा, टीबी, टीसी सिंगल-फेज ट्रिप सिग्नल प्राप्त करें, और संबंधित फेज का हाई कॉन्स्टेंट करंट एलिमेंट कार्य करेगा, और तात्कालिक फेज ट्रिप होगा।
दो-चरण ट्रिपिंग और तीन-चरण ट्रिपिंग: लाइन सुरक्षा से दो-चरण ट्रिपिंग सिग्नल प्राप्त होता है और केवल दो-चरण ट्रिपिंग सिग्नल प्राप्त होता है, और किसी भी चरण का उच्च निरंतर वर्तमान तत्व सक्रिय होता है, और तीन-चरण 15ms की देरी के बाद ट्रिपिंग को जोड़ दिया जाएगा।
तीन-चरण अनुवर्ती: तीन-चरण यात्रा संकेत प्राप्त करने के बाद, और किसी भी चरण के उच्च निरंतर मूल्य वर्तमान तत्व कार्य करता है, तात्कालिक तीन-चरण यात्रा बाहर निकलती है।
5. एसी वोल्टेज वियोग का निर्णय
एसी वोल्टेज वियोग के निर्णय के लिए मानदंड है: सुरक्षा शुरू नहीं होती है, और तीन-चरण वोल्टेज वेक्टर योग 12V से अधिक है, और टीवी शॉर्ट-लाइन असामान्य संकेत 1.25s की देरी के बाद भेजा जाता है। जब टीवी डिस्कनेक्ट हो जाता है, तो लो-पावर फैक्टर घटक वापस ले लिया जाएगा, और सिंक्रोनाइज़ेशन डिटेक्शन और नॉन-प्रेशर डिटेक्शन फ़ंक्शन बाहर हो जाएंगे, और अन्य फ़ंक्शन सामान्य हैं। जब तीन-चरण लाइन वोल्टेज सामान्य 10s पर लौटता है, तो यह स्वचालित रूप से सामान्य ऑपरेशन को फिर से शुरू कर देगा।
6. असामान्य यात्रा स्थिति के लिए अलार्म
जब TWJ सक्रिय होता है और चरण सर्किट में करंट होता है, या तीन चरणों की TWJ स्थिति असंगत होती है, तो TWJ असामान्यता 10S विलंब के बाद रिपोर्ट की जाएगी।
परिपथ वियोजक