वानजाउ ZHECHI ELECTRIC CO., LTD के लघु सर्किट ब्रेकर की संरचना

- 2021-10-28-

अधिकांश लोग जानते हैं कि लघु सर्किट ब्रेकर क्या है, लेकिन वे यह नहीं जानते होंगे कि कैसेमिनिएचर सर्किट ब्रेकरकाम करता है, और वे शॉर्ट सर्किट और ओवरलोड से कैसे बचाते हैं, क्योंकि वे लघु सर्किट ब्रेकर निर्माण को नहीं जानते हैं, जो कि इसके बारे में अधिक जानने के लिए बिल्कुल बुनियादी हैमिनिएचर सर्किट ब्रेकर. यहां हम एमसीबी सर्किट ब्रेकर के उदाहरण के साथ निर्माण का विश्लेषण करते हैं, जो मुख्य रूप से नीचे दिए गए भागों से बना है:


(1) ऑपरेटिंग हैंडल: सर्किट ब्रेकर के स्विचिंग, क्लोजिंग और मैन्युअल रूप से रीसेट करने के लिए, सर्किट ब्रेकर की स्विचिंग और क्लोजिंग की स्थिति को स्थानीय रूप से निर्देश देने के लिए भी।

(2) ट्रिपिंग मैकेनिज्म (लॉक कैच, लीवर और ट्रिपिंग पैनल सहित): संपर्क से जोड़ने और अलग करने के लिए।

(3) वायरिंग टर्मिनल: ऊपर और नीचे वायरिंग के लिए।

(4) संपर्क के लिए उपकरण (चलती और स्थिर संपर्क और संयुक्त प्लेट सहित): चालू और कट ऑफ के लिए।

(5) बाईमेटल स्ट्रिप्स: बाईमेटल स्ट्रिप्स झुकती हैं क्योंकि दो बाईमेटल स्ट्रिप्स में थर्मल विस्तार के अलग-अलग गुणांक होते हैं, झुकने वाला कोण बढ़ जाता है क्योंकि अधिभार वर्तमान बढ़ जाता है, जो बायमेटल स्ट्रिप्स को लीवर को छूता है और फिर ट्रिपिंग तंत्र को धक्का देता है, इस प्रकार लघु सर्किट ब्रेकर की भूमिका निभाता है। अतिभार से बचाना।

(6) इलेट्रोमैग्नेटिक सोलनॉइड (जिसे तात्कालिक कॉइल भी कहा जाता है): जब शॉर्ट-सर्किट होता है, तो बड़ा करंट इंडक्शन कॉइल से होकर जाता है, जो एक मजबूत सक्शन का कारण बनेगा और फिर लीवर को धक्का देगा, जिससे सर्किट ब्रेकर ट्रिप तेजी से हो जाएगा।

(7) समायोजन पेंच: कारखाने के श्रमिकों के लिए द्विधातु स्ट्रिप्स की जकड़न को समायोजित करने के लिए, इस प्रकार अधिभार के वर्तमान मूल्य को ट्रिपिंग के समायोजन का एहसास होता है।

(8) आर्क-सप्रेशन डिवाइस (चाप बुझाने वाले कक्ष और रन-ऑन प्लेट सहित): चाप दबाने के लिए।

(9) बेस और कवर सहित सर्किट ब्रेकर केस।

ऊपर दी गई वस्तुएँ MCB के मुख्य भाग हैं। इन मुख्य भागों और उनके कार्यों को वास्तव में जानने के बाद, आप स्वाभाविक रूप से समझ पाएंगे कि लघु सर्किट ब्रेकर कैसे काम करता है!