सौर फोटोवोल्टिक प्रणाली सर्किट ब्रेकर

- 2021-11-16-

सौर फोटोवोल्टिक प्रणाली सर्किट ब्रेकरसंपर्क
के सेल्फ-लॉकिंग कनेक्शन को समझने से पहलेसौर फोटोवोल्टिक प्रणाली सर्किट ब्रेकर, हमें पहले संपर्ककर्ताओं के सिद्धांत को समझना चाहिए और सामान्य रूप से खुले और सामान्य रूप से बंद संपर्कों को समझना चाहिए। अगर हम यह नहीं जानते हैं, तब भी हम वायरिंग के बारे में कुछ नहीं जानते हैं। सबसे पहले, संपर्ककर्ता के सिद्धांत और संरचना की व्याख्या करें।
380V एसी कॉन्टैक्टर में तीन मुख्य संपर्क होते हैं, अर्थात् पावर इनलेट और लोड आउटलेट। आने वाली लाइनें तीन-चरण वाली लाइव लाइनें L1, L2 और L3 हैं, और आउटगोइंग लाइनें क्रमशः T 1T2 और T3 हैं। मुख्य संपर्ककर्ता के आने वाले और बाहर जाने वाले तार T1 के अनुरूप हैं, L2 T2 से मेल खाते हैं, और L3 T3 से मेल खाते हैं। जब संपर्ककर्ता को अंदर नहीं खींचा जाता है, तो मुख्य संपर्क आमतौर पर खुला रहता है।
The सौर फोटोवोल्टिक प्रणाली सर्किट ब्रेकरइसमें सामान्य रूप से खुला सहायक संपर्क भी होता है, जो दाईं ओर चौथा संपर्ककर्ता संपर्क होता है, जो ऊपर से नीचे तक भी मेल खाता है। जबसौर फोटोवोल्टिक प्रणाली सर्किट ब्रेकरअंदर नहीं खींचा जाता है, यह हमेशा सामान्य रूप से खुली अवस्था में होता है। सहायक संपर्क का उपयोग सहायक बटन के माध्यम से संपर्ककर्ता को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है, और मुख्य संपर्क का उपयोग लोड पक्ष को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है, इसलिए इसे मुख्य संपर्क और सहायक संपर्क में विभाजित किया जाता है।
यदि आप चाहते हैं कि संपर्ककर्ता को चूसा जाए, तो संपर्ककर्ता केवल तभी चूसा जाएगा जब संपर्ककर्ता का तार सक्रिय हो। एसी कॉन्टैक्टर का कॉइल वोल्टेज 220 वोल्ट और 380 वोल्ट है। वोल्टेज कनेक्शन के दो संपर्क A1 और A2 हैं, जिसका अर्थ है कि जब तक कॉइल A1 और A2 सक्रिय होते हैं, जब वोल्टेज 220 वोल्ट या 380 वोल्ट होता है, तो संपर्ककर्ता अंदर आ जाएगा।
कुंडल के पीछे के बीच में स्थित हैसौर फोटोवोल्टिक प्रणाली सर्किट ब्रेकर, और इसका कार्य कुंडल के सक्रिय होने के बाद विद्युत चुंबकत्व उत्पन्न करना है, और संपर्ककर्ता के सामने के बीच में एक आर्मेचर होता है। आर्मेचर विद्युतचुंबकीय उत्पन्न करने के लिए सक्रिय होने के बाद, यह फ्रंट आर्मेचर को आकर्षित करना शुरू कर देता है, और फ्रंट आर्मेचर संपर्ककर्ता के मुख्य और सहायक संपर्कों के ऊपरी और निचले संपर्कों को धक्का देता है, ताकि संपर्ककर्ता के सामान्य रूप से खुले संपर्क सामान्य रूप से बंद संपर्क बन जाएं , और सामान्य रूप से बंद संपर्क सामान्य रूप से खुले संपर्क बन जाते हैं।
हम अपने मुख्य संपर्कों को लॉक करने के लिए सोलर फोटोवोल्टिक सिस्टम सर्किट ब्रेकर का उपयोग करते हैं और सहायक संपर्क सामान्य रूप से खुले संपर्क होते हैं, इसलिए संपर्ककर्ता के संपर्क में आने के बाद संपर्ककर्ता के संपर्क सामान्य रूप से बंद संपर्क बन जाते हैं, अर्थात संपर्ककर्ता पर चार संपर्क संपर्क के साथ संचार करते हैं संपर्ककर्ता के नीचे चार संपर्क। रियर कॉन्टैक्टर के लोड एंड में बिजली होगी, और लोड एंड चलना शुरू हो जाएगा। जब कुंडल काट दिया जाता है, तो कोई विद्युत चुंबकत्व उत्पन्न नहीं होता है, इसलिए आर्मेचर आकर्षित नहीं होगा, और कुंडल और आर्मेचर के बीच एक स्प्रिंग होता है। यह स्वचालित रूप से कुंडल और आर्मेचर को मूल स्थिति में वापस उछाल देगा, जिससे कि संपर्ककर्ता की सामान्य रूप से बंद स्थिति मूल रूप से खुली स्थिति में बहाल हो जाती है, ऊपरी और निचले संपर्कसौर फोटोवोल्टिक प्रणाली सर्किट ब्रेकरडिस्कनेक्ट हो जाते हैं, और लोड चलना बंद हो जाता है।
सौर फोटोवोल्टिक प्रणाली सर्किट ब्रेकर