सर्किट ब्रेकर चयन के लिए इंजीनियरिंग डिजाइन के मुख्य बिंदु

- 2021-11-16-

इंजीनियरिंग डिजाइन के मुख्य बिंदुलो वोल्टेज सर्किट ब्रेकर
फ़्रेम सर्किट ब्रेकर का उपयोग मुख्य रूप से ओवरलोड, शॉर्ट सर्किट, ओवर करंट, वोल्टेज की हानि, अंडर वोल्टेज, ग्राउंडिंग, लीकेज, दोहरी बिजली की आपूर्ति के स्वचालित स्विचिंग और मोटर की कम शुरुआत के संरक्षण और संचालन के लिए किया जाता है।
1) फ्रेम सर्किट ब्रेकर का रेटेड वोल्टेज लाइन के रेटेड वोल्टेज से कम नहीं होना चाहिए;
2) फ्रेम सर्किट ब्रेकर का रेटेड करंट और ओवरकुरेंट रिलीज का रेटेड करंट सर्किट के परिकलित करंट से कम नहीं होगा;
3) फ्रेम सर्किट ब्रेकर की रेटेड शॉर्ट-सर्किट ब्रेकिंग क्षमता लाइन में बड़े शॉर्ट-सर्किट करंट से कम नहीं होनी चाहिए;
4) चुनिंदा एयर सर्किट ब्रेकरों को शॉर्ट-टाइम शॉर्ट-सर्किट बनाने और ब्रेकिंग क्षमता और समय-विलंब सुरक्षा के अंतर-चरण समन्वय पर विचार करना चाहिए;
5) फ्रेम सर्किट ब्रेकर के अंडरवॉल्टेज रिलीज का रेटेड वोल्टेज लाइन के रेटेड वोल्टेज के बराबर है;
6) जब मोटर सुरक्षा के लिए उपयोग किया जाता है, तो सर्किट ब्रेकर का चयन करते समय मोटर की शुरुआती धारा पर विचार किया जाना चाहिए, और इसे शुरुआती समय के दौरान कार्य नहीं करना चाहिए;
7) सर्किट ब्रेकर के चयन में सर्किट ब्रेकर, सर्किट ब्रेकर और फ्यूज के बीच चयनात्मक समन्वय पर भी विचार करना चाहिए।
सर्किट ब्रेकर इंजीनियरिंग डिजाइन के मुख्य बिंदु
(1) जब सर्किट ब्रेकर और सर्किट ब्रेकर सहयोग करते हैं, तो ऊपरी-स्तरीय सर्किट ब्रेकर के तात्कालिक ट्रिपिंग एक्शन वैल्यू पर विचार किया जाना चाहिए, जो निचले स्तर के सर्किट ब्रेकर के आउटलेट पर अपेक्षित शॉर्ट-सर्किट करंट से अधिक होना चाहिए। . यदि दो-चरण फ्रेम सर्किट ब्रेकर पर सर्किट घटकों के शॉर्ट-सर्किट प्रतिबाधा मूल्य के कारण शॉर्ट-सर्किट वर्तमान मान बहुत भिन्न नहीं है, तो ऊपरी-स्तरीय सर्किट ब्रेकर शॉर्ट-देरी यात्रा चुन सकता है।
(2) जब करंट-लिमिटिंग सर्किट ब्रेकर का शॉर्ट-सर्किट करंट इसके तात्कालिक ट्रिपिंग सेटिंग वैल्यू से अधिक या बराबर होता है, तो यह कुछ मिलीसेकंड के भीतर ट्रिप हो जाएगा। इसलिए, निचले स्तर के सुरक्षा उपकरणों को चुनिंदा सुरक्षा आवश्यकताओं को प्राप्त करने के लिए सर्किट ब्रेकर का उपयोग नहीं करना चाहिए।
(3) जब शॉर्ट-डिले सर्किट ब्रेकर की समय सीमा देरी पर सेट होती है, तो इसकी बनाने और तोड़ने की क्षमता कम हो जाएगी। इसलिए, चयनात्मक सुरक्षा सर्किट में, फ्रेम सर्किट ब्रेकर की शॉर्ट-देरी ऑन-ऑफ क्षमता आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए।
(4) यह भी माना जाना चाहिए कि ऊपरी-स्तरीय सर्किट ब्रेकर की शॉर्ट-सर्किट विलंब प्रतिवर्ती विशेषता को निचले-स्तर के एयर सर्किट ब्रेकर की क्रिया विशेषता समय वक्र को नहीं काटना चाहिए, और शॉर्ट-विलंब विशेषता वक्र को प्रतिच्छेद नहीं करना चाहिए तात्कालिक विशेषता वक्र।
(5) जब सर्किट ब्रेकर और फ्यूज का एक साथ उपयोग किया जाता है, तो ऊपरी और निचले स्तर के समन्वय पर विचार किया जाना चाहिए, और फ्रेम सर्किट ब्रेकर के एम्पीयर-सेकंड विशेषता वक्र और फ्यूज के एम्पीयर-सेकंड विशेषता वक्र की तुलना की जानी चाहिए शॉर्ट-सर्किट करंट के समय सुरक्षा चयनात्मकता होती है।
लो वोल्टेज सर्किट ब्रेकर